गाय को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित कर दिया जाना चाहिए – प्रयागराज हाईकोर्ट

by -188 views

गाय की सुरक्षा को हिन्दुओं के अधिकार के अंतर्गत शामिल किया जाना चाहिए और इन्हे भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए – हाईकोर्ट

प्रयागराज हाईकोर्ट – गऊ माता को भारत में माँ का दर्ज़ा दिया जाता है। प्रयागराज हाईकोर्ट के जज ने कहा गऊ माता की भारत की संस्कृति में एक अहम भूमिका है एक मामले की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने ये बात कही। हाईकोर्ट का कहना है कि इन बातों को मद्देनज़र देख गऊ माता को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए। (prayagraj highcourt)

मामले के दौरान हाईकोर्ट

(national animal cow)हाईकोर्ट में आया एक मामला जिसमे (59) वर्षीय व्यक्ति ऐसे ही एक मामले से जुड़ा हुआ है ये व्यक्ति मार्च 2021 में गोकशी के आरोप में उत्तर प्रदेश के जिला संभल से गिरफ्तार किया गया था। इस आरोपी की ज़मानत की याचिका को भी खारिज कर दिया गया था। हाईकोर्ट के जस्टिस शेखर कुमार यादव जी ने कहा कि गऊ को राष्ट्र का पशु घोषित किया जाना चाहिए। जस्टिस शेखर कुमार यादव जी ने 12 पन्ने के फैसले में कहा कि भारत उन संस्कृतियों के प्रतीक है जिसमे महाभारत जैसे प्राचीन ग्रंथों में गऊ को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है इन सभी वेद और पुराणों की बात से ही भारत को जाना जाता है। उन्होंने कहा कि गऊ को हिन्दुओं के उनके अधिकार के अंतर्गत शामिल किया जाना चाहिए और गऊ को भारत का राष्ट्र पशु घोषित किया जाना चाहिए। जस्टिस शेखर कुमार यादव जी ने कहा कि देश तब कमज़ोर होने लगता है जब उसकी विश्वसनीयता और संस्कृति को ठेस पहुँचती है। इन सभी बात को ध्यान में रखते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि गऊ को राष्ट्र का पशु घोषित किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *