10 महीने से चल रहा किसान आंदोलन ने आज भारत किया बंद

by -163 views
up news , hamirpur news , lucknow news

संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को कृषि कानून के खिलाफ आज भारत बंद किया। इस भारत बंद को लेकर दिल्ली के लोगों को बहुत असुविधा झेलनी पड़ी। वही भारत बंद के चलते सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए।

दिल्ली को पंजाब और हरियाणा से जोड़ने वाले कई बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद किया गया। इस आंदोलन को सफल कराने बनाने के लिए काफी दिन पहले से ही तैयारियां चालू कर दी गई थी। दिल्ली में तो इस आंदोलन के थोड़ा बहुत असर भी दिखा और दफ्तर जाने वालों को सप्ताह के पहले दिन ही परेशानी का सामना करना पड़ा। किसान संगठन के लोगों ने बयान में कहा था कि इस भारत बंद को शान्ति के तरीके से ही लागू किया जाएगा। इस बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाओं को कोई परेशानी नहीं दी जाएगी। ( bhaarat band )

पार्टियों का समर्थन

इस बंद के दौरान बड़ी – बड़ी राजनीतिक पार्टियां समाजवादी पार्टी , बहुजन समाज पार्टी , आम आदमी पार्टी ,कांग्रेस , टीएमसी जैसी राजनीतिक पार्टियों ने समर्थन किया। मायावती ने तो अपने सारे कार्यकर्ताओं को शामिल होने को कहा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बंद का समर्थन नहीं किया उन्होंने कहा कि किसानों के मुद्दे पर वह उनके साथ है अगर ज़रुरत आई तो मै पंजाब , हरियाणा और उत्तर प्रदेश भी जाऊंगी।

उत्तर प्रदेश मे तो इस बंद का असर दिखा ही नहीं। हमारा क़स्बा जब इस भारत बंद का जायज़ा लेने लखनऊ मे घूमने के लिए निकले तो देखा कि लखनऊ के बड़े बड़े मार्किट हमेशा की तरह खुले ही दिखे और यातायात भी बराबर हमेशा की तरह चलता ही दिखा। मार्केट मे भी उतनी ही भीड़ दिखी। लखनऊ के लोगों की खरीदारी पर तो कोई असर नहीं दिखाई दिया। रोज़ की तरह सुबह से शाम तक खाने पीने की दुकानों पर भी भीड़ दिखी। (kisaan aandolan )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *