अभिनेत्री जेनिफर विंगेट ने देखी हाथियों की दुनिया, वालंटियर बन की ‘गजराज’ की सेवा


अभिनेत्री जेनिफर विंगेट ने मथुरा के चुरमुरा स्थित वन्यजीव संरक्षण संस्था वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण केंद्र में वालंटियर बनकर ‘वर्ल्ड एलीफेंट डे’ मनाया। इस दौरान उन्होंने संरक्षण केंद्र में हाथियों को प्रदान की जाने वाली चिकित्सीय सुविधाओं और देखरेख के बारे में जाना।

जेनिफर विंगेट को मुख्य रूप से हिंदी टेलीविजन में उनके काम के लिए जाना जाता है, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। बचपन से ही जानवरों के प्रति लगाव रखने वाली जेनिफर आवारा जानवर जैसे कि कुत्तों के अधिकारों के लिए भी मुख्य रूप से काम करती हैं।

दुनिया में घटती हाथियों की आबादी के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 अगस्त को वर्ल्ड एलीफेंट डे के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर हाथियों के संरक्षण की लड़ाई में योगदान देने के लिए जेनिफर विंगेट हाथी संरक्षण केंद्र में कुछ दिन बिताने के लिए मुंबई से मथुरा आई हैं।

हाथी संरक्षण केंद्र में अपने पहले दिन जेनिफर ने रेस्क्यू कर लाए गए हाथियों की दिल दहला देने वाली कहानियों के बारे में जाना। उन्होंने हाथियों की देखभाल और प्रबंधन में योगदान करते हुए अपना दिन बिताया। उन्होंने फलों और सब्जियों को काटने में सहायता भी की, जो हाथियों को दैनिक खुराक में दिए जाते हैं।

जेनिफर ने संरक्षण केंद्र में हाथियों के ट्रीटमेंट के बारे में भी करीब से जाना। उन्होंने एनजीओ के पशु चिकित्सकों को हाथियों को उपचार और पैरों की देखभाल करते हुए देखा। उन्होंने आपातकालीन स्थिति में किसी भी हाथी के इलाज के लिए उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाओं को भी जाना।

अभिनेत्री के दौरे का मुख्य आकर्षण हाथियों को उनकी शाम की सैर पर देखना था। वाइल्डलाइफ एसओएस का उद्देश्य हाथियों को जितना हो सके प्राकृतिक वातावरण प्रदान करना है। हाथियों को घूमता देख जेनिफर काफी प्रभावित हुईं। उन्होंने अपने इस अनुभव को इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा किया और अपने प्रशंसकों को इस कार्य में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

अभिनेत्री जेनिफर विंगेट ने कहा कि मैं लंबे समय से वाइल्डलाइफ एसओएस टीम के समर्पित कार्य को देखती आ रही हूं। टीम द्वारा बचाए गए जानवरों को और यहां होने वाली हर चीज को करीब से जानना चाहती थी। हाथी सभी जीवों में सबसे शानदार और ताकतवर हैं। उनको इतने करीब से जानना मेरे लिए उत्साहजनक है। 



Source link