Hamara Kasba I Hindi News I Bundelkhand News

दही के साथ इस तेल को मिलाकर बालों में लगाएं, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा


बालों में डैंड्रफ होने की वजह से सिर में खुजली होती है बल्कि ये दिखने में भी खऱाब लगते हैं। क्योंकि ये रूसी कई बार कपड़ों पर झड़ जाती हैं। वैसे तो मार्केट में डैंड्रफ को भगाने के लिए कई तरह के शैंपू आते हैं। लेकिन केमिकल वाले इन शैंपू की वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। साथ ही इनकी शाइन भी चली जाती है। अगर आप बालों को खूबसूरत और घना बनाने के साथ ही रूसी को भगाना चाहते हैं। तो स्कैल्प पर दही का इस्तेमाल करें। दही के साथ इस तेल को मिलाकर लगाने से काफी फायदा पहुंचता है। वहीं ये तेल बालों को खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है। तो चलिए जानें दही के साथ कौन सा तेल बालों की रूसी भगाने में मदद करेगा।

दही को मिलाएं सरसों के तेल में

सरसो का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। तभी तो इस तेल को दादी और नानी बालों में लगाने की सलाह देती थीं। इससे बालों की ज्यादातर समस्याओं से निजात मिल जाती हैं। वहीं दही के एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं। 

कैसे लगाएं दही के साथ सरसो का तेल

दही के साथ सरसो के तेल को लगाने के लिए कटोरी में दही लेकर इसमे एक चम्मच सरसो का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को स्कैल्प पर लगाकर करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस हेयर पैक को लगाने से बालों से रूसी गायब हो जाएगी। वहीं बाल घने, मुलायम और शाइनी बनेंगे। 

अगर आप बालों को मजबूती और प्रोटीन का ट्रीटमेंट देना चाहती हैं तो दही और सरसो के तेल के हेयर पैक में अंडे को भी मिला सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए बालों की लंबाई के हिसाब से कटोरी में एक चम्मच सरसो का तेल, दो चम्मच दही और एक अंडे को फोड़कर पीले भाग को मिला लें। फिर इसे अच्छी तरह से फेंटकर स्मूद पेस्ट बना लें। बालों को जड़ों से लेकर सिरे तक इसे लगाकर करीब 45 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। 

दही और सरसो के तेल के पैक को बालों में लगाने से ना केवल बालों की रूसी खत्म होती है। बल्कि इससे बाल मजबूत बनते हैं। साथ ही बालों की ड्राईनेस भी जाती है। कई लोगों को सिर में खुजली की शिकायत होती है। दही के इस पैक को लगाने से ये समस्या भी खत्म होने लगती है। 



Source link