घऱ में हटा रहीं ब्लैकहेड्स तो स्ट्रिप के साथ इन तरीकों को आजमाएं


चेहरे के कुछ खास हिस्सों पर ब्लैकहेड्स होना आम बात है। लेकिन क्लियर और चमकती त्वचा की चाह में महिलाएं चाहती हैं कि ये ब्लैकहेड्स अच्छे से साफ हो जाए। खासतौर पर नाक पर दिख रहे ब्लैकहेड्स तो वो बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करतीं। इन ब्लैकहेड्स को साफ करने के लिए महिलाएं अक्सर पार्लर का सहारा लेती हैं। जहां पर ब्लैकहेड्स निकालने की प्रक्रिया में काफी दर्द होता है। दरअसल, नाक के ब्लैकहेड्स को दबा-दबाकर और गहराई से बाहर निकाला जाता है। जिसकी वजह से कई बार महिलाएं पार्लर से ब्लैकहेड्स निकलवाना ही बंद कर देती हैं। 

और घर में ही ब्लैकहेड्स निकालने के तरीके आजमाने लगती हैं। मार्केट में कई सारे स्ट्रिप आते हैं। जिनकी मदद से नाक के ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। अगर आप भी इस तरह की स्ट्रिप का इस्तेमाल कर रही हैं। कई बार स्ट्रिप की मदद से भी ब्लैकहेड्स नहीं निकलते हैं। तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

चेहरे को साफ करें

महिलाएं अक्सर ब्लैकहेड्स निकालने की जल्दबाजी में उसे सीधे ही नाक पर लगा लेती हैं। लेकिन जब भी आपको ब्लैकहेड्स निकालने हो तो चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। क्योंकि चेहरे पर अगर जरा भी ऑयल होगा तो स्ट्रिप ठीक तरीके से ब्लैकहेड्स को नहीं निकालेगी। चेहरे को फेसवॉश से क्लीन करने के बाद नाक वाले उतने हिस्से पर पाउडर लगा लें। जिससे कि स्किन का ऑयल सूख जाए।

घर में भी ब्लैकहेड्स निकालने हैं तो आराम से समय देकर निकालें। जिससे सारा ब्लैकहेड्स एक बार में ही निकल जाए। स्ट्रिप को नाक पर लगाने से पहले चेहरे को वॉश करें। उसके बाद थोड़ा सा स्टीम दें। जिससे कि ब्लैकहेड्स की पकड़ ढीली पड़ जाए। स्टीम देने से रोमछिद्र खुल जाएंगे और ब्लैकहेड्स आसानी से बाहर आ जाएंगे। 

अगर इन तरीकों को आजमाने के बाद भी ब्लैकहेड्स नहीं निकल रहें तो इसका कारण है स्ट्रिप को लगाने का तरीका। हर किसी के नाक की शेप अलग होती है। इसलिए स्ट्रिप को कभी भी सीधे नाक पर ना लगाएं। बल्कि इसे तीन हिस्सों में बांटकर राइट, लेफ्ट और सेंटर में लगाएं। जिससे कि सारे ब्लैकहेड्स एक बार में ही अलग-अलग हिस्सों से निकल जाएं। 



Source link