Hamara Kasba I Hindi News I Bundelkhand News

नारियल के तेल को इन चीजों के साथ मिलाकर लगाएं, ड्राई स्किन भी करेगी ग्लो


नारियल का तेल गुणों की खान है। अक्सर इस तेल को बालों में लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन केवल बाल ही नहीं नारियल के तेल से त्वचा को भी चमकाया जा सकता है। नारियल का तेल स्किन की कई सारी समस्याओं को दूर करता है। वहीं इसे चेहरे पर भी लगाकर ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जाएगा। अगर आप चेहरे पर ग्लो चाहती हैं तो नारियल के तेल में इन चीजों को मिलाकर फेसपैक तैयार कर सकती हैं। 

केवल फेसपैक ही नहीं नारियल का तेल एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। मेकअप हटाने के लिए आप नारियल के तेल को कॉटन बॉल्स में लें और इससे आंख और चेहरे के मेकअप को पोछ कर फेसवॉश से धो लें। 

ड्राई स्किन के लिए नारियल का तेल

अगर आप अपनी बेहद ड्राई स्किन से परेशान रहती हैं तो नारियल का तेल बेहतर विकल्प है। नारियल के तेल को शहद के साथ मिलाकर लगाने से रूखी त्वचा से निजात मिलती है और स्किन ग्लो करने लगती है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए एक चम्मच नारियल के तेल को एक चम्मच शहद के साथ मिला लें। अब इस गाढ़े, स्टिकी पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें। फिर चेहरे को पानी से धोकर पोंछ लें। सप्ताह में दो बार इस फेस पैक को लगाने से चेहरे पर निखार अपने आप नजर आने लगेगा। 

चेहरे पर हो टैनिंग

अगर आप चेहरे पर होने वाली टैनिंग और धूल-मिट्टी की डलनेस से परेशान रहती हैं। तो नारियल का तेल काफी फायदा पहुंचाएगा। नारियल के तेल को नींबू के रस में मिलाकर लगाए। इससे चेहरे का एक्सेस ऑयल भी कम होगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच नारियल के तेल में एक नींबू का रस लें। फिर इन दोनों को मिक्स कर चेहरे पर लगा लें। करीब 10 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को सप्ताह में दो बार लगाने से कुछ ही दिनों में चेहरे की टैनिंग कम होगी। हालांकि ड्राई स्किन वालों को नींबू के रस में नारियल का तेल चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

बनाएं नेचुरल स्क्रब

नारियल के तेल की मदद से आप नेचुरल स्क्रब बनाकर तैयार कर सकती हैं। जो चेहरे की ड्राईनेस दूर करने के साथ ही डेड स्किन को भी हटाएगा। आधा चम्मच ब्राउन शुगर के साथ दो चम्मच नारियल के तेल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे बिल्कुल हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। करीब एक मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

अस्वीकरण: यह लेख मात्र सामान्य जानकारी के लिए है। इसे किसी विशेषज्ञ की सलाह के रूप में ना समझा जाए।



Source link