चेहरे पर सीधे नहीं लगानी चाहिए ये चीजें, त्वचा को हो जाता है नुकसान


त्वचा की देखभाल और स्किन को सुंदर बनाने के लिए बहुत से घरेलू नुस्खे बताए जाते हैं। जिनका इस्तेमाल चेहरे पर आसानी से किया जा सकता है। क्योंकि नेचुरल और घरेलू चीजों के नुकसान बेहद कम होते हैं। लेकिन कुछ घरेलू और नेचुरल चीजें ऐसी हैं। जिन्हें चेहरे पर सीधे नहीं लगाना चाहिए। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो कुछ चीजों को डायरेक्ट चेहरे की त्वचा के संपर्क में लाने से बचना चाहिए। नहीं तो एक्ने और दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है। तो चलिए जानें उन घरेलू चीजों के बारे में जिन्हें सीधे त्वचा पर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।

नारियल का तेल

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नारियल के तेल को भूलकर भी चेहरे पर ना लगाएं। इससे चेहरे के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। जिससे चेहरे पर एक्ने और पिंपल की समस्या होने लगती है। 

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट को भी कभी भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। बहुत सारे घरेलू नुस्खों में टूथपेस्ट को लगाने की सलाह दी जाती है। जिससे चेहरे पर एक्ने को कम किया जाता है। लेकिन किसी भी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह टूथपेस्ट लगाने की नहीं होती। अगर आप इसे लंबे समय तक स्किन पर लगा कर छोड़ देते हैं तो इससे चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या पनप सकती है।

नींबू

नींबू को किसी भी फेसपैक में मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। लेकिन कभी भी नींबू के रस को सीधे स्किन पर नहीं लगाना चाहिए। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। जो स्किन के कलर को हल्का करता है। लेकिन अगर आप इसे सीधे त्वचा के संपर्क में लाते हैं तो इससे त्वचा में जलन और इरिटेशन होने लगती है। इसलिए जब भी नींबू का इस्तेमाल करना हो तो इसे किसी भी फेसपैक में मिलाकर ही करें।

लहसुन

कई सारे होम रेमेडीज में लहसुन को एक्ने के ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते दिखाते हैं। लहसुन लगाने से तुरंत एक्ने ठीक हो जाता है। लेकिन अगर आप लहसुन को डायरेक्ट चेहरे की त्वचा पर लगाते हैं। तो इससे जलन और रैशेज पड़ने की संभावना रहती है। इसलिए चेहरे पर सीधे लहसुन को ना लगाएं।



Source link