Hamara Kasba I Hindi News I Bundelkhand News

तीज पर लगाएं मेहंदी की ये आकर्षक फुल हैंड डिजाइन

ByNews Desk

Aug 18, 2022


हरतालिका तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करती हैं। वहीं इस व्रत को अविवाहित युवतियां मनचाहा वर पाने के लिए इस व्रत को करती हैं। हरतालिका तीज का व्रत माता पार्वती में भगवान शंकर को पति रूप में पाने के लिए किया था। तब से ही इस व्रत का महात्म्य चलता आ रहा है। हरतालिका तीज के दिन महिलाएं सुबह से ही निर्जला व्रत का पालन करती हैं। वहीं शाम को भगवान शिव और पार्वती की पूजा करती है।

मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को प्रसन्न कर वर रूप में पाने के लिए कठिन तप किया था। इस तप को शुरू करने के समय उन्होंने हाथों में मेहंदी रचाई थी। भगवान शिव को माता पार्वती के हाथों में रचा लाल रंग बेहद पसंद आया था। इसलिए महिलाएं तीज के दिन हाथों पर मेहंदी लगाती हैं। 

मेहंदी लगाने से जुड़ी एक और मान्यता है कि जितना गहरा मेहंदी का रंग होता है। पति की आयु उतनी ही अधिक लंबी होती है। इसलिए हरतालिका तीज के दिन सुहागिन स्त्रियां पति की लंबी उम्र के लिए हाथों पर मेहंदी जरूर सजाती हैं। 

मेहंदी हाथों पर शीतलता प्रदान करती है। इसलिए व्रत के दिन महिलाओं को गर्मी से थोड़ी राहत मिलती है। हाथों पर इन आकर्षक डिजाइन की मेहंदी को सजाएं। ये बेहद खूबसूरत लगेंगी। 

हरतालिका तीज के दिन महिलाएं शाम को स्नान कर पूरे सोलह श्रृंगार करती हैं। इसलिए बिना मेहंदी के ये श्रृंगार अधूरा सा लगता है। पैरों में आलता के साथ ही हाथों पर भर हाथ मेहंदी की डिजाइन आकर्षक लगती है। 



Source link