जिद्दी ब्लैकहेड्स की वजह से जाना पड़ता है पार्लर तो इन तरीकों से घर में निकालें


स्किन चाहे कितनी भी ग्लो कर रही हो लेकिन नाक के पास उभरे काले-काले ब्लैकहेड्स बेहद भद्दे लगते हैं। और देखने वालों की निगाहें बस उसी तरफ जाती है। इन ब्लैकहेड्स को निकलवाने के लिए आपको भी पार्लर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। जहां पर इन ब्लैकहेड्स को निकलवाने में काफी दर्द होता है। अगर आप चाहती हैं कि ये ब्लैकहेड्स घर में ही आसानी से निकल जाएं। इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकती हैं। ये चेहरे के जिद्दी ब्लैकहेड्स को भी निकाल देते हैं। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। कुछ दिनों के अंतराल पर इसे लगाने से कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स बिल्कुल गायब हो जाएंगे। 

शहद और चीनी

चीनी के नेचुरल स्क्रब से भी ब्लैकहेड्स तेजी से खत्म होते हैं। स्क्रब बनाने के लिए चीनी के साथ शहद मिला लें। या फिर चीनी में जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदों को मिला लें। चीनी के साथ ऑयल या शहद को मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें। फिर इसे नाक के ऊपर लगाकर छोड़ दें। कुछ देर बाद हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से चेहरा धो लें। ये स्क्रब डेड स्किन को बार-बार जमने से रोकता है। 

ओटमील स्क्रब

ओटमील से बना स्क्रब आप पूरे चेहरे पर लगा सकती हैं। ये त्वचा को ग्लोइंग बनाता है और डेड स्किन को हटाता है। ओटमील स्क्रब बनाने के लिए ओटमील एक चम्मच लेकर उसमे दही डालें। साथ में शहद मिला दें। इन तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब ये सूखने लगे तो हल्के हाथों से मसाज करें। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार करें। कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स बिल्कुल गायब होने लगेंगे।



Source link