धूप से त्वचा पर हो गई है टैनिंग तो इस पीले फल से बनाएं मास्क


सूरज की तेज किरणें चेहरे और शरीर के खुले हिस्सों को झुलसा देती हैं। जिसकी वजह से टैनिंग हो जाती है। टैनिंग से ना केवल त्वचा पर काले धब्बे दिखने लगते हैं। बल्कि ये सुंदरता को भी बिगाड़ने का काम करता है। यहां तक कि लगातार धूप में जाने से त्वचा की रंगत टैनिंग की वजह से खऱाब हो जाती है। लेकिन अगर आप इस टैनिंग से छुटकारा पाना् चाहती हैं तो केमिकल वाले प्रो़डक्ट की बजाय घरेलू नेचुरल चीजों को इस्तेमाल करके देखें। ये काफी तेजी से प्रभावित हिस्से को ठीक करने में मदद करते हैं।

टैनिंग को दूर करने के लिए करें इस फल का इस्तेमाल

अगर चेहरे और त्वचा पर टैनिंग हो गई है तो पपीता इसे दूर करने में काफी मदद कर सकता है। पपीते को लेकर उसे ऑरेंज जूस के साथ पैक बना लें। पपीते का फेस मास्क बनाने के लिए पके हुए पपीते को लें। इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इस मैश किए पपीते को ऑरेंज जूस की मदद से पेस्ट बना लें।  

इस पैक को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से चेहरे को धो लें। इससे चेहरे की टैनिंग जल्दी ही चली जाएगी। इसी तरह से आप चाहें तो दही के साथ संतरे के रस को मिलाकर पैक तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे बाद हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरे को पानी से धो लें

ये फ्रूट मास्क त्वचा की टैनिंग दूर करने के साथ ही कॉम्प्लेक्शन को भी सुधारते हैं। चेहरे पर डलनेस को दूर कर इन फ्रूट मास्क को लगाने से त्वचा पर चमक आती है और चेहरा खिला-खिला दिखने लगता है। 

एक चम्मच शहद के साथ पके हुए पपीते को मैश कर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे को साफ कर इस पैक को लगाकर छोड़ दें। करीब बीस मिनट बाद चेहरा साफ करें। टैनिंग दूर करने के लिए ये फ्रूट मास्क भी काफी असरदार है और असर दिखना शुरू हो जाता है।



Source link