दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन पर Pm मोदी ने जताया दुख, कहा- वह अदम्य थे


ख़बर सुनें

दिग्गज शेयर निवेशक और अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। अस्पताल के मुताबिक, राकेश पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। झुनझुनवाला के निधन की खबर से पूरी दुनिया स्तब्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल समेत तमाम लोगों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है। 
पीएम मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा- राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे। वह जीवन से भरपूर थे, मजाकिया और व्यावहारिक थे। राकेश अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ गए हैं। वह भारत की प्रगति को लेकर हमेशा बात करते थे। उनका जाना दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति।

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने शोक जताते हुए लिखा- राकेश झुनझुनवाला जी के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उनके अनुभव और शेयर बाजार की समझ ने अनगिनत निवेशकों को प्रेरित किया है। उन्हें उनके बुलंद दृष्टिकोण के लिए हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। ओम शांति शांति।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा- दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन पर गहरा दुख हुआ। वह करोड़ों की संपत्ति बनाने के प्रेरणास्रोत थे। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। ओम शांति।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दुख व्यक्त करते हुए लिखा- दिग्गज निवेशक, उद्योगपति और शेयर व्यापारी श्री राकेश झुनझुनवाला के आज सुबह निधन की झकझोर देने वाली खबर से मैं दुखी हूं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और प्रभु राम उनके परिवारजनों एवं प्रियजनों को शक्ति प्रदान करें। ओम शांति।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा- अनुभवी निवेशक श्री राकेश झुनझुनवाला के आकस्मिक निधन से स्तब्ध हूं। उन्हें व्यापार और उद्योग में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा। वह भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की संस्कृति बनाने में सबसे आगे थे। उनके परिवार और कई प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं।

वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने दुख व्यक्त करते हुए लिखा- राकेश झुनझुनवाला नहीं रहे। निवेशक, साहसिक जोखिम लेने वाला, शेयर बाजार की उत्कृष्ट समझ, संचार में स्पष्ट- अपने आप में एक लीडर। हमारे बीच हुई कई बातचीत को याद कर रही हूं। भारत की ताकत और क्षमताओं में दृढ़ विश्वास था।

कई तरह के व्यापारों में निवेश करने वाले राकेश झुनझुनवाला ने हाल ही में अकासा एयरलाइंस पर भी निवेश किया था। इसमें 40 प्रतिशत हिस्सेदारी झुनझुनवाला के पास थी। यह निवेश ऐसे समय में किया गया था, जब ज्यादातर विमानन कंपनियां घाटे में चल रहीं हैं। अकासा एयरलांइस ने अपनी उड़ानों के लिए अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी 72 बोइंस 737 मैक्स विमानों की खरीद की थी। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दुख व्यक्त करते हुए लिखा- राकेश झुनझुनवाला न केवल एक चतुर व्यवसायी थे, बल्कि उन्होंने भारत की विकास गाथा में लगन से निवेश किया था। उन्हें भारत को नई एयरलाइन ‘अकासा’ देने के लिए याद किया जाएगा। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।

इसके अलावा बैजयंत पांडा, हिमंता बिस्वा शर्मा और प्रियंका चतुर्वेदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने भी दुख व्यक्त किया है।



अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने दुख व्यक्त करते हुए लिखा- भारत के सबसे महान निवेशक के असामयिक निधन से बेहद दुखी हूं। राकेश झुनझुनवाला ने अपने शानदार विचारों से एक पूरी पीढ़ी को हमारे इक्विटी मार्केट में विश्वास करने के लिए प्रेरित किया। हम उन्हें मिस करेंगे। भारत उन्हें याद करेगा। हम उन्हें कभी भूल नहीं पाएंगे। 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने लिखा- दिग्गज स्टॉक ट्रेडर और निवेशक राकेश झुनझुनवाला के आज सुबह असामयिक निधन से स्तब्ध और दुखी हूं। कई युवा निवेशकों के लिए एक रोल मॉडल, वह अपने आप में एक संस्था थे। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे और भगवान उनके परिवार और दोस्तों को इस भारी नुकसान को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।