Hamara Kasba I Hindi News I Bundelkhand News

व्रत वाले साबुदाने से चेहरे को भी मिलेगा निखार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ByNews Desk

Aug 25, 2022


साबुदाने को अक्सर लोग व्रत में खाते हैं। पौष्टिक होने के साथ ही साबुदाना सुपाच्य होता है। जिसकी वजह से इसे व्रत के साथ ही बच्चों और बीमार लोगों को भी खाने के लिए दिया जाता है। साबुदाने की खिचड़ी से लेकर खीर और टिक्की तो हर किसी ने खाई होगी। लेकिन क्या साबुदाने का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए किया है कभी। जी हां, साबुदाने की मदद से स्किन पर भी ग्लो लाया जा सकता है। अगर आप चेहरे की थोड़ा ज्यादा देखभाल करती हैं तो साबुदाने के फेसपैक को लगाएं। चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो मिलेगा। 

साबुदाने का फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस और मुल्तानी मिट्टी के साथ फेस पैक बनाकर तैयार करें। इस पैक में आप थोड़ा सा गुलाबजल भी मिला दें। 

जानें कैसे बनेगा फेसपैक

साबुदाने का फेसपैक बनाने के लिए साबुदाने और नींबू के रस को मिलाकर गर्म करें। धीमी आंच पर जब ये मिश्रण थोड़ा सा मुलायम हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस साबुदाने को मिक्सी के जार में पलटें और साथ में ब्राउन शुगर को डालें। दोनों को मिलाकर पीस लें। इस गाढ़े पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाएं। 

इस फेसपैक की पतली सी परत चेहरे पर लगाएं। करीब पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को धो लें। सबसे आखिर में मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। साबुदाने का फेसपैक लगाने से त्वचा साफ होती है और एक्ने और पिंपल से छुटकारा मिलता है। चेहरे पर निकलने वाले एक्ने और पिंपल जरा भी अच्छे नहीं लगते। इसलिए जरूरी है कि त्वचा को समय-समय पर कुछ हेल्दी ट्रीटमेंट दिया जाए। जिससे कि स्किन अंदर से क्लियर रहे। साबुदाना एंटीऑक्सीडेंट युक्त होता है। जो स्किन को साफ करता है। 

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो साबुदाने के फेसपैक में नींबू के रस को ना मिलाएं। बस ये पैक ड्राई स्किन के लिए तैयार है। साबुदाना ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाता है और मॉइश्चर को स्किन में लॉक करता है। 



Source link