Hamara Kasba I Hindi News I Bundelkhand News

इन खराब आदतों की वजह से हो जाती है एक्ने की समस्या, समय रहते कर लें सुधार

ByNews Desk

Aug 25, 2022


चेहरे पर एक्ने या पिंपल निकलना बेहद बुरा लगता है। कई लोगों के ये समस्या टीन एज से ही होती है। तो कुछ यंग लोगों के चेहरे से लेकर कंधे और पीठ पर भी एक्ने निकलते हैं। इन्हें दूर करने के लिए तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना की कुछ आदतें हीं इन एक्ने और पिंपल के लिए जिम्मेदार होती हैं। जिन्हें अगर सुधार लिया जाए तो काफी हद तक एक्ने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। चलिए जानें कौन सी हैं वो आदतें जो एक्ने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। 

तौलिया हो सकता है जिम्मेदार

स्किन की समस्याओं से बचना है तो साफ-सफाई बेहद जरूरी है। बहुत से लोग रोजाना नहाने वाली तौलिया को साफ करने के मामले में अनदेखी करते हैं। जो कि काफी हद तक एक्ने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। गंदी और पसीने से भरी तौलिया एक्ने का कारण होती है। तौलिया को हमेशा धोकर और धूप में सुखाकर ही इस्तेमाल में लाना चाहिए। वहीं कभी भी किसी दूसरे के तौलिया को इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए। इनकी वजह से चेहरे पर एक्ने निकल सकते हैं। 

फेस मास्क

मास्क लगाना इन दिनों बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आप रोजाना मास्क को इस्तेमाल करते हैं। तो मास्क को धोकर धूप में जरूर सुखाएं। गंदे मास्क की वजह से एक्ने होने की संभावना रहती है। वहीं अगर आप सर्जिकल मास्क इस्तेमाल करते हैं तो इसे केवल एक बार ही लगाएं। 

बेडशीट हो साफ

गंदे तौलिया के साथ ही गंदे बिस्तर की वजह से भी एक्ने हो सकते हैं। इसलिए अपने तकिया और चादर को सप्ताह में एक दिन धोना बेहद जरूरी है। क्योंकि जब हम अपना चेहरा तकिया या बिस्तर पर रखते हैं गंदे बिस्तर की वजह से एक्ने हो जाते हैं। ज्यादातर लोगों को इस ओर ध्यान नहीं जाता। 

बालों को धोएं

चेहरे पर एक्ने निकलने की वजह आपके गंदे बाल भी हो सकते हैं। बालों को सप्ताह में दो बार धोना जरूरी है। नहीं तो गंदे बालों की वजह से माथे पर और गालों पर एक्ने हो जाते हैं।  



Source link