आपके घर को स्मार्ट बना देंगे ये स्मार्ट डिवाइस, देंगे पूरी लिस्ट


स्मार्टफोन से लेकर घर और रसोई तक टेक्नोलॉजी काफी तेजी से बढ़ रही है। कुछ समय पहले तक हम सिर्फ घरों के बारे में सोच रहे थे लेकिन अब हम स्मार्ट होम के बारे में सोचने लगे हैं। स्मार्ट होम के लिए आज कल कम कीमत में भी कई स्मार्ट डिवाइसेज मार्केट में उपलब्ध हैं, जो अच्छी क्वालिटी के साथ हाईटेक फीचर्स के साथ आते हैं। यदि आप भी इन्हीं स्मार्ट डिवाइस के बारे में जानना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको हाईटेक फीचर्स वाले और यूजफुल स्मार्ट डिवाइसेज के बारे में बताएंगे।

स्मार्ट स्पीकर

सबसे पहले मनोरंजन से शुरू करते हैं। इस लिस्ट में स्मार्ट स्पीकर पहली पसंद में से एक है। स्मार्ट स्पीकर के रूप में मार्केट में अमेजन एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट और एपल सीरी उपलब्ध हैं, हालांकि एपल सीरी के लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। स्मार्ट स्पीकर की मदद से आप किचम में खाना बनाते हुए भी वॉयस कमांड से म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। इससे आप अलार्म, समाचार और कॉलिंग जैसे काम केवल अपनी वॉयस कमांड से ही कर सकते हैं। आप इस स्पीकर से घर के अन्य स्मार्ट डिवाइस को भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

स्मार्ट लाइट

इस लिस्ट में दूसरा प्रोडक्ट है स्मार्ट लाइट। इस डिवाइस की मदद से आप घर को और सुंदर बना सकते हैं। स्मार्ट लाइट में वार्म, नेचुरल टोन और मल्टिपल कलर जैसे कई ऑप्शन मिल जाते हैं, जो आप अपनी सुविधा और मूड के हिसाब से सेट कर सकते हैं। स्मार्ट लाइट का सबसे अच्छा फीचर यह है कि आप इसे अपनी वॉयस कमांड से ही बंद और चालू कर सकते हैं। 

स्मार्ट टीवी स्टिक

स्मार्ट टीवी स्टिक आपकी पुरानी फ्लैट-स्क्रीन टीवी को महंगी स्मार्ट टीवी में बदल सकता है। यानी आपको 4,000 से 5,000 रुपये के खर्च में स्मार्ट टीवी का एक्सपीरियंस मिलता है। स्मार्ट टीवी स्टिक की मदद से आप ओटीटी एप्स के साथ यूट्यूब और टीवी चैनल्स को भी हाई क्वालिटी में देख सकते हैं। 

स्मार्ट प्लग

स्मार्ट होम में एक स्मार्ट प्लग का रोल भी बेहद अहम हो जाता है, क्योंकि यह आपके किचन के अप्लायन्सेज को इंटेलीजेन्ट बना देता है। आजकल स्मार्ट प्लग की मदद से आप गूगल असिस्टेन्ट और इनेबल वॉइस कंट्रोल फीचर को भी एक्सेस कर सकते हैं। स्मार्ट प्लग का सबसे बड़ा फायदा तब देखने को मिलता है, जब आप रात में फोन चार्ज लगाकर सोते हैं और आपको उसे प्लग से निकालने के लिए नींद से जागना पड़ता है। स्मार्ट प्लग में आपको टाइमर और वॉयस कमांड जैसी सुविधा मिल जाती है।



Source link

Leave a Comment